9 Best intraday strategy चंगेज खान की तरह बेस्ट इंट्राडे स्ट्रेटजी बनाएं ... - Secret Soluutionn

9 Best intraday strategy चंगेज खान की तरह बेस्ट इंट्राडे स्ट्रेटजी बनाएं …

Best intraday strategy

क्या आपको पता है Best intraday strategy कैसे बनाई जाती है?

पुराने जमाने में जब युद्ध लड़ा जाता था, रणनीति बनाना सबसे फायदे का सौदा माना जाता था. जमाना बदलता गया लेकिन रणनीति का महत्व कम नहीं हुआ. Best intraday strategy करना भी एक तरह का war होता है, सभी बातों का विचार करके एक फूल प्रूफ बेस्ट स्ट्रेटजी बनाना आना चाहिए. स्टॉक मार्केट में एक सफल रणनीतिकार प्रॉफिटेबल ट्रेडर के रूप में उभर कर आता है. ट्रेडिंग के लड़ाई में आपको पता होना चाहिए कि आपका दोस्त और दुश्मन कौन है? आपको सेनापति और सिपाही इनका अचूक इस्तेमाल करना चाहिए.

सबसे क्रूर, लोकप्रिय शासक रहा है चंगेज खान. अपने जीवन के कार्यकाल में साम्राज्य बनाने का विशाल कार्य उसने किया था. उसी की नजर से आज सोचेंगे एक सफल, फूल प्रूफ,Best intraday strategy कैसे बनाई जाए?

सफल ट्रेडर बनने के लिए यह ज्ञान बहुत ही आवश्यक है.

1) इंट्राडे के लिए Environment-

जहां पर युद्ध लड़ा जाने वाला है,उस परिसर का भली भांति ज्ञान, एक तरह का नक्शा हमारे पास होना चाहिए. जिस नक्शे की मदद से हम हमारी रणनीति को सफल दिशा में ले जा सकते हैं. चंगेज खान जिस देश पर भी आक्रमण करता था, उस जगह का नक्शा, Entry and Exit के रास्ते बनाकर आक्रमण की तैयारी करता था.

2) खतरे को(Risk) मैनेज करना-

युद्ध में किस वक्त क्या हो सकता है यह कोई नहीं जानता, लेकिन एक अच्छा अनुमान रणनीति की सबसे मजबूत कड़ी साबित होती है. intraday strategy में हमें अपना रिस्क पहले से ही नियोजित करना आवश्यक होता है. कम रिस्क में ज्यादा रिवॉर्ड जहां से मिले, वहां पर पूरी ताकत लगाना ‘ बड़ी जीत की निशानी’ साबित होती है.

खतरा तो हर जगह है लेकिन उससे भी आगे ‘जीत का जश्न’ विशाल रूप में हमारे मानस पटल पर चंगेज खान की तरह हावी हो जाना चाहिए.

3)  जितने तक प्रयास करना-

चंगेज खान के मन में कभी हारने का डर नहीं आता था. हर समय जीत की सोच उसमें उत्साह, उमंग और ऊर्जा भर देती थी. एक सफल ट्रेडर में भी इसी बात का मिश्रण का माइंडसेट होना चाहिए.

intraday strategy करते वक्त मैं कैसे सफल हो सकता हूं? कुछ छोटे ट्रेड की असफलता हम पर हावी नहीं हो पाए उस तरह का माइंडसेट कैसे विकसित कर सकता हूं? इसका उपाय हमें भली भांति आना चाहिए. इंट्राडे में मार्केट क्लोज नहीं हो जाता तब तक यह युद्ध ऐसे ही चलता रहेगा लेकिन कम समय में अच्छा रिवॉर्ड बनाने के लिए आखिर तक इरादों के साथ हमें ट्रेडिंग का लुफ्त लेना चाहिए.

4) असामान्य आत्मविश्वास-

सामान्य कबीले से आया हुआ चंगेज खान देखते देखते एक बड़ी विशाल सेना का अधिपति बन गया था. इस सफर में वह सामान्य लड़का छोटी बड़ी हार के बाद, लड़ाई की ताकत बढ़ाते हुए जीतने का जुनून उसमें आसामान्य आत्मविश्वास की चमत्कारी शक्ति विकसित कर चुकी थी.

एक intraday trader में भी छोटी बड़ी हार और जीत के बाद जब वह सक्षम हो जाए तो अपनी जीत की मात्रा बढ़ाते हुए चंगेज खान की तरह “अद्भुत असामान्य आत्मविश्वास की शक्ति” विकसित कर लेनी चाहिए.

5) हर दिन सफल रणनीति बनाना-

एक युद्ध जीतने के बाद आराम करना चंगेज खान को कभी भी पसंद नहीं आया. एक छोटा विराम लेना, उस जीत के अच्छे पहलू पर विचार करना यह आम बात थी. चंगेज खान ने कभी भी अपनी जीत का जश्न मनाया नहीं था. अब तक के शासक में पूरी दुनिया में वह एकमात्र शासक था जिसने अपनी जीत का जश्न मनाने में समय खराब नहीं किया.

हर अगले लड़ाई से पहले रणनीति बनाना और उसे पूरे अनुशासन से अमल में लाना, उसके जीत का सफल सूत्र माना जा सकता है.
इंट्राडे ट्रेंडर को भी उसी की तरह हर दिन रणनीति बनाकर उसका अनुशासन से अमल करना आना चाहिए. प्रॉफिट होने के बाद जश्न और उत्साह में डूब जाना ज्यादा देर तक अच्छी बात नहीं है, इसके बजाय उस सफल ट्रेड के बारे में विस्तृत में लिखना जिससे कि अगले ट्रेड में उसका रेफरेंस काम में आ जाए और वह एक ताकत की तरह हम में विकसित हो जाना चाहिए.

6) ट्रेडिंग का उद्देश Trading Goals-

दुनिया पर राज करना, यह मिशन चंगेज खान ने अपनी सेना को दिया था. उसका सबसे पहले सपना था चीन पर विजय प्राप्त करना. तो अपनी रणनीति से उसने चीन पर अपनी सेना का झंडा फहरा दिया. इस जीत को हासिल करने के लिए वह एक के बाद एक लड़ाई लड़ने के लिए मैदान में उतर चुका था.चीन पर विजय प्राप्त होने के बाद उसने अपनी सेना को अगले प्रदेश पर कूच करने का आदेश दिया.

एक इंट्राडे ट्रेडर में भी अपने सपने और अपने गोल पर लगातार काम करने का साहस होना चाहिए. बाधांए और समस्याएं इससे वह अपने मिशन से दूर नहीं जाना चाहिए. हर दिन रणनीति बनाकर अपने ट्रेडिंग के, रिवार्ड्स के गोल, प्रॉफिट का मिशन पूरा करना चाहिए. कुछ छोटे-मोटे लॉसेस से एक ट्रेंडर कभी निरूत्साहित नहीं हो सकता. अपना ट्रेडिंग का मिशन प्राप्त करने तक लगातार मेहनत, रणनीति बनाकर उसे अमल में लाने का अनुशासन द्रुढस्वरुप में होनी चाहिए.

7) ईमानदारी और निष्ठा-

चंगेज खान का इतिहास पढ़ने के बाद यह प्रतीत होता है, जनरल नियुक्त करते वक्त उसने अपने रिश्तेदार को नियुक्त नहीं किया उसके बजाए जिनमें ईमानदारी, निष्ठा और मेहनत थी, उन्हें जनरल नियुक्त करने का काम चंगेज खान ने किया.

ट्रेडिंग करते वक्त भी हमें खुद से ईमानदार, अपने ट्रेडिंग प्रक्रिया से निष्ठावान होना चाहिए. अपने ट्रेडिंग प्लान पर मेहनत के लिए तैयार रहना सबसे जरूरी सिद्धांत है.

ट्रेडिंग करते वक्त लाभ तभी मिलता है जब हम अपने बनाए गए ट्रेडिंग प्लान पर अमल करते हैं. कई सारे ट्रेडर हर बार जो वह योजना बनाते हैं उस अनुसार ट्रेडिंग नहीं करते ,नतीजन उनको मनचाहा रिवॉर्ड मिल नहीं पता.

ट्रेडर के रूप में हमें अपने विचारों से ईमानदार होना कार्य कुशल होने के लिए मेहनत करना और सबसे जरूरी बात एक बार रणनीति(Intraday best strategy,swing trading strategies)बनने के बाद ट्रेडिंग प्लान के अलावा बाकी सभी बातों को नजरअंदाज करना , यही सफलता की निशानी है.

8) मानसिक विजय –

चंगेज खान के बारे में कहा जाता है की सबसे पहले वह अपने दुश्मन को इस कदर डरा देता था के उसकी सोचने समझने की क्षमता को प्रभावित हो जाती थी. इस वजह से दुश्मन राजा पर विजय प्राप्त करना बहुत ही आसान काम हो जाता था. इसका खौफ इस तरह फैल जाता था के उसका नाम सुनने के बाद दुश्मन के सीने में डर का माहौल बढ़ जाता था. इसे साइकोलॉजिकल रणनीति भी कहा जा सकता है.

अगर आपको बेस्ट इंट्राडे स्ट्रेटजी चाहिए तो आपको चंगेज खान की रणनीति अपनानी चाहिए. ट्रेडिंग करते वक्त दुश्मन बाहर नहीं बल्कि दिमाग के अंदर होता है. इस दुश्मन पर विजय प्राप्त करने के लिए आपको एक सफल रणनीति बनाना और आने वाली नकारात्मक विचारों को प्रभावहिन बनाना सबसे जरूरी है. ट्रेडिंग के सफल यात्रा में सफल होने के लिए बार-बार दिमाग के दुश्मन से लड़ाई जितना और उसको निरस्त करना कामयाबी का मूल मंत्र है.

9) इंट्राडे ट्रेडिंग से इन्वेस्टर बनाने का रोड मैप –

चंगेज खान के बारे में कहा जाता है,उस जोमाने में छोटे कबीले से लड़ाई के बाद संपत्ति को लूटना आम बात माना जाता था. चंगेज खान अपनी क्रूरता और बर्बरता के लिए भी जाना जाता है. कुछ इतिहासकार के नजर से कबीले का एक छोटा सा लुटेरा अपने रणनीति के आधार पर विशालकाय सेना का अधिपति बना और एक बड़े साम्राज्य का शासक होने तक का सफर सफलतापूर्वक पूरा किया. बाद में मरने तक और उसके बाद में भी चंगेज खान जैसा शासक होना किसी से भी मुमकिन नहीं हुआ.

आज के जमाने में हम जितने भी बड़े इन्वेस्टर के नाम जानते हैं, एक जमाने में वह एक सफल ट्रेंडर थे. जिन्होंने अपने ट्रेडिंग के छोटे-छोटे रीवार्ड्स से अपने बड़ी संपत्ति का निर्माण किया. एक बार इन्वेस्टर बनने के बाद आपको पीछे मुड़ने की जरूरत नहीं होती.

ट्रेडिंग का अनुभव आपको सफल निवेशक बनाने की यात्रा में बड़ा किरदार निभाता है. लंबी रेस का घोड़ा बनने के लिए ट्रेडिंग में अपनी काबिलियत को साबित करना और अपने कमजोरी से उभरना सफल यात्रा की निशानी साबित होती है. ट्रेडिंग हमें सही मायनो में खुद में कई सारे अच्छे बदलाव लाने के लिए,भिती शक्ती जागृत करने के लिए और एक योद्धा के रूप में उभरने के लिए कीमती हथियार साबित होती है.

एक योद्धा के लिए हार से सबक लेना ,अपने ऊपर हुए घाव को शान समझना उसके ताकतवर मानसिकता की निशानी होती है

संक्षेप में एक इंट्राडे ट्रेडर एक योद्धा होता है, चंगेज खान की तरह सफल साम्राज्य बनाने के लिए हर एक ट्रेंडर को उसकी रणनीति पे अमल करना Best Intraday strategy हो सकती है. .

Buy Intraday Stock Market E-Book Now

Click Here

    Thanks for Reading 

www.secretsoluutionn.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *